बरमूडा त्रिकोण का रहस्य | Bermuda Triangle Mystery in Hindi

Bermuda Triangle - बरमूडा त्रिकोण दुनिया के उन अनसुलझे रहस्य में से एक, जहां जब भी कोई जहाज उसके नज़दीक के ऊपर से गुजरा है वापस नहीं लौटा। वह जहाज कहां गए और उनमें सवार यात्रियों का क्या हुआ, इसका कभी कोई सुराग तक नहीं मिल सका। यहां तक कि उन जहाजों का मलबा तक नहीं मिल पाया। पिछले 2 साल में यहां 1000 से भी ज्यादा हवाई और समुद्री जहाज रहस्यमय तरीके से गायब हो चुके हैं। Bermuda Triangle in Hindi


बरमूडा त्रिकोण का रहस्य, devil's triangle, Bermuda Mystery in Hindi, बरमूडा ट्रायंगल का रहस्य हिंदी में,

Ellen Austin - The Mystery Explored

साल 1881 में अमेरिकन जहाज Ellen Austin, न्यूयॉर्क से लंदन जा रहा था। Atlantic ocean में बरमूडा ट्राएंगल  के पूर्व की ओर उसे एक भटकी हुई नाव मिली। उस नाव को अपने साथ ले जाने के लिए  कुछ crew members उसमें सवार हो गए पर इस सफर के बीच में ही दोनों जहाज एक दूसरे से अलग हो गए और जब वह वापस मिले तो उसमें सवाल क्रू मेंबर्स गायब हो चुके थे।


बरमूडा त्रिकोण के रहस्य को आप यू टयूब (YouTube) पर भी देख सकते है ।



Flight 19 - Aircraft accident

ऐसी ही एक घटना है Flight 19 की, 5 दिसंबर 1945 को अमेरिकन नेवी के 14 airman ने अपने 5 लड़ाकू विमान से फ्लोरिडा से एक रूटीन ट्रेनिंग एक्सरसाइज के लिए उड़ान भरी। उड़ान भरने के केवल 90 मिनट बाद ही Lieutenant Charles Carroll Taylor ने कंट्रोल टावर को अलर्ट किया कि वहां कुछ गड़बड़ है, उनके तीनों compass ने काम करना बंद कर दिया है, समंदर भी सामान्य से अजीब दिख रहा है और उन्हें बादलों की एक सुरंग नजर आ रही है। तभी संपर्क टूट गया और वह 5 प्लेन उसके बाद कभी देखे नहीं गए।
Flight 19, Bermuda Triangle Incident, Aircraft,
Flight 19 - Bermuda Triangle

उसी शाम एक rescue प्लेन (Consolidated PBY Catalina) को उस एरिया में भेजा गया। जिसमें 13 क्रू मेंबर सवार थे लेकिन takeoff के 27 मिनट बाद ही उस plain का भी संपर्क टूट गया और वह हमेशा के लिए गायब हो गया।

Jennifer Blumin - Bermuda Triangle Latest Incident

बरमूडा ट्रायंगल का सबसे लेटेस्ट इंसिडेंट है 15 May 2017 का  जिसमें एक प्राइवेट प्लेन में
4 लोग सवार थे पर जैसे ही प्लेन 24000 फुट के अल्टीट्यूड पर पहुंचा पायलट का मियामी कंट्रोल टावर से रेडियो सिग्नल टूट गया  और वह रेडार से  रहस्य मैं तरीके से गायब हो गया।
Jennifer Blumin, Bermuda Triangle Latest Incident,
Jennifer Blumin | Credit - PIX11.com

कहां और कैसा है बरमूडा ट्राएंगल

5 Lakh Square Mile वाले  North Atlantic ocean का यह हिस्सा जो Bermuda,  Florida और  Puerto Rico को जोड़ता है, Devil’s Triangle से भी जाना जाता है और हर साल यहां चार से पांच जहाज रहस्य मैं तरीके से गायब हो जाते हैं।

जहाज गायब होने में एलियन का हाथ

बरमूडा त्रिकोण  के बारे में लोगों का कहना है कि उन्हें यहां आसमान में  कुछ अन explainable light चमकती हुई दिखती है  और इसके चलते कुछ लोगों का मानना है कि यहां Alien एग्जिट करते हैं।  लोगों का तो यह भी मानना है कि यह जगह एक पोर्टल यानी द्वार है, जो आपको दूसरे डायमेंशन में ले जाती है।

Scientific Reason -Bermuda Triangle Mystery Solved

पर Scientist ने अब इस Mystery (मिस्ट्री) को Solve कर लिया है। Researcher & वैज्ञानिक के अनुसार  इस जगह मैग्नेटिक (Magnetic Anomalies) है, जिससे Compass  काम करना बंद कर देते हैं और लोग रास्ता भटक जाते हैं और इससे एक टाइप का कोहरा यानी इलेक्ट्रिक  फॉग  भी क्रिएट होता है,  जो प्लेन यानी जहाज के साथ चिपक जाता है, उनके अनुसार जहाज  कोहरे मैं नहीं बल्कि जहाज कोहरे के साथ चलता है। Bermuda Triangle Mystery Solved in Hindi

कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक यहां  273 प्रति घंटे की रफ्तार से Micro Burst नाम का चक्रवर्ती तूफान एक hexagonal clouds में तब्दील हो जाता है। जिसे air bomb भी कहा जाता है और जब यह हेक्सागोनल एयर बोम फटता है और समंदर से जाकर टकराता है तो समंदर में 45 फीट ऊंची लहरें उठने लगती है और वहां मौजूद हवाई और समुद्री जहाज उस  एयर बोम की तरफ खींचे चले जाते हैं।
Hexagonal Clouds, Bermuda Triangle Mystery Solved, Scientific Reason of Bermuda Triangle, Micro Burst, Air Burst,
Hexagonal Clouds | Credit - Daily Mail

बरमूडा त्रिकोण  में गायब हुए हवाई जहाज

इस क्षेत्र में कोई भी मलबा (debris and wreckage) ना मिलने का रीज़न वैज्ञानिक  ने  गल्फ स्ट्रीम (Gulf Stream) को बताया है।  जो एक नदी की तरह अटलांटिक महासागर  में एंटर करती है। जिसका तेज बहाव डूबे हुए जहाजों को अपने साथ ले जाते हैं और इसका दूसरा कारण Atlantic ocean  का सबसे बड़ा ट्रेंच Puerto Rico Trench  भी है जो बरमूडा त्रिकोण  के अंदर ही आता है। समंदर के बीच इस बड़े से होल की गहराई है 28373 feet  यानी, अगर कोई जहाज करेंश होकर नीचे गिरा तो वह इतनी गहराई में पहुंच जाएगा कि उसे कभी ढूंढा नहीं जा सकता। 

आज हम विज्ञान के क्षेत्र में बहुत ही विकसित जरूर हो गए हैं, पर फिर भी हमारी पृथ्वी इतनी बड़ी है कि यहां कोई भी चीज आसानी से गुम हो सकती है और हम उसे कभी भी ढूंढ नहीं पाएंगे।

Share this Blog because Sharing is Caring

Also, find on facebook https://www.facebook.com/search/top/?q=Sharing%20Is%20Caring%20-%20Hindi%20bermuda